इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi

आपको अक्सर स्कूलों में निबंध लिखने को दिया जाता है। ऐसे में हम आपके लिए कई मुख्य विषयों पर निबंध लेकर आये हैं। हम अपनी वेबसाइट istudymaster.com के माध्यम से आपकी निबंध लेखन में सहायता करेंगे । दोस्तों निबंध लेखन की श्रृंखला में हमारे आज के निबन्ध का टॉपिक इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi है। आपको पसंद आये तो हमे कॉमेंट जरूर करें।

इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi

इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे par nibandh,इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध,इण्टरनेट pr nibandh hindi me,essay on internet in hindi,about internet essay in hindi,इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi

रूपरेखा-(1) प्रस्तावना, (2) इण्टरनेट, (3) इण्टरनेट के लाभ, (4) इण्टरनेट से हानियाँ, (5) उपसंहार।

प्रस्तावना—

पहले लोगों के शौक खेलना, पढ़ना, संगीत सुनना, चित्र फोटोग्राफी आदि हुआ करते थे। आजकल उनसे शौक के बारे में बनाना, पूछिए तो हर दस में से सात लोगों का जबाव होगा इण्टरनेट सर्फिंग और कमाल तो यह कि इण्टरनेट के माध्यम से खेलने, पढ़ने, संगीत सुनने तथा चित्र बनाने जैसे शौक भी पूरे किए जा सकते हैं। यही कारण है कि इसे कोई विज्ञान का चमत्कार, तो कोई ज्ञान का सुपर हाइवे कहता है।

इण्टरनेट-

सूचना एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों को साझा करने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों से आपस में जुड़े कम्प्यूटरों एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का समूह, कम्प्यूटर नेटवर्क कहलाता है और इन्हीं कम्प्यूटर नेटवर्कों का विश्वस्तरीय नेटवर्क इण्टरनेट है। इसमें विश्वभर के कम्प्यूटर नेटवर्क एक मानक प्रोटोकॉल के माध्यम से जुड़े होते हैं। दुनिया के किसी भी व्यक्ति को इण्टरनेट के स्वामी की संज्ञा नहीं दी जा सकती। इसका कोई मुख्यालय या प्रबन्ध नहीं है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास किसी इण्टरनेट सेवा प्रदाता कम्पनी की इण्टरनेट सुविधा है, अपने कम्प्यूटर के माध्यम से इससे जुड़ सकता है। आज विश्व के कुल 6.8 अरब से अधिक लोगों में से लगभग 2 अरब लोग इण्टरनेट से जुड़े हुए हैं।

See also  हमारी वन-सम्पदा पर निबंध / essay on forest wealth in hindi

इण्टरनेट से लाभ-

कम्प्यूटर नेटवर्क का आविष्कार सूचनाओं को साझा करने के उद्देश्य से किया गया था। पहले इसके माध्यम से हर प्रकार की सूचना को साझा करना सम्भव नहीं था, लेकिन अब सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में दस्तावेजों के साथ-साथ वीडियो का आदान-प्रदान करना भी सम्भव हो गया है। इण्टरनेट वह सेवक है जो आपके सभी आदेशों का पालन करने को तैयार रहता है। विदेश जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट बुक कराना हो, किसी पर्यटन स्थल पर स्थित होटल का कोई कमरा बुक कराना हो, किसी पुस्तक का ऑर्डर देना हो, अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए विज्ञापन देना हो, अपने मित्रों से ऑनलाइन चैटिंग करनी हो, डॉक्टरों से स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह लेनी हो इण्टरनेट हर मर्ज की दवा है। इण्टरनेट ने सरकार, व्यापार एवं शिक्षा को नए अवसर प्रदान किये हैं।

इण्टरनेट से हानियाँ-

इण्टरनेट के कई लाभ हैं, तो इसकी कई खामियाँ भी हैं। इसके माध्यम से नग्न दृश्यों तक बच्चों की पहुँच आसान हो गई है। कई लोग इण्टरनेट का दुरुपयोग अश्लील साइटों को देखने और सूचनाओं को चुराने में करते हैं। इससे साइबर अपराधों में वृद्धि है। इण्टरनेट से जुड़ते समय वायरसों द्वारा सुरक्षित फाइलों के नष्ट अथवा संक्रमित होने का खतरा भी बना रहता है। इन वायरसों से बचने के लिए एण्टी-वायरस सॉफ्टवेयर का प्रयोग आवश्यक होता है। इन सबके अतिरिक्त बहुत-से लोग इस पर अनावश्यक और गलत आँकड़े एवं तथ्य भी प्रकाशित करते रहते । अतः इस उपलब्ध सभी आँकड़ों एवं तथ्यों को सदैव प्रामाणिक नहीं माना जा सकता है। इनके इस्तेमाल के वक्त हमें काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ती है।

See also  सद्व्यवहार पर निबंध / essay on good behavior in hindi

उपसंहार-

इस तरह इण्टरनेट यदि ज्ञान का सागर है, तो इसमें ‘कूड़े-कचरे’ की भी कमी नहीं। यदि इसका सही इस्तेमाल करना आ जाए तो इस सागर से ज्ञान एवं प्रगति के मोती हासिल होंगे और यदि गलत इस्तेमाल किया जाए तो कूड़े-कचरे के अतिरिक्त कुछ भी हाथ नहीं लगेगा। इण्टरनेट पर उलब्ध ज्ञान के सागर एवं इस माध्यम का सही ढंग से समुचित उपयोग मनुष्य की तरक्की में अहम् भूमिका निभाएगा। अतः आज पीढ़ी को इसका सही इस्तेमाल सिखाना अत्यन्त आवश्यक है अन्यथा यह बच्चों के हाथ में दुधारी तलवार सिद्ध होगा।

👉 इन निबंधों के बारे में भी पढ़िए

                         ◆◆◆ निवेदन ◆◆◆

आपको यह निबंध कैसा लगा । क्या हमारे इस निबंध ने आपके निबंध लेखन में सहायता की हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं । दोस्तों अगर आपको इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi अच्छा और उपयोगी लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

tags -इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे par nibandh,इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध,इण्टरनेट pr nibandh hindi me,essay on internet in hindi,about internet essay in hindi,इण्टरनेट : ज्ञान का सुपर हाइवे पर निबंध / essay on internet in hindi

Leave a Comment