अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi

आपको अक्सर स्कूलों में निबंध लिखने को दिया जाता है। ऐसे में हम आपके लिए कई मुख्य विषयों पर निबंध लेकर आये हैं। हम अपनी वेबसाइट istudymaster.com के माध्यम से आपकी निबंध लेखन में सहायता करेंगे । दोस्तों निबंध लेखन की श्रृंखला में हमारे आज के निबन्ध का टॉपिक अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi है। आपको पसंद आये तो हमे कॉमेंट जरूर करें।

अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi

अध्ययन के लाभ par nibandh,अध्ययन के लाभ पर निबंध,अध्ययन के लाभ pr nibandh hindi me,essay on benefits of study in hindi,benefits of study essay in hindi,अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi

रूपरेखा (1) प्रस्तावना, (2) अध्ययन का महत्त्व, (3) अध्ययन का आनन्द, (4) उपसंहार।

प्रस्तावना – 

अध्ययन करना मनुष्य का स्वभाव भी है और आवश्यकता भी। अध्ययन दो प्रकार का होता है—एक तो क्रम से पढ़ना अर्थात् कक्षा 1 ,2, 3, 4 आदि में पढ़ना, पढ़े-लिखे को याद करना और उस याद किये हुए को कम-से-कम तब तक तो याद रखना ही है जब तक कि परीक्षा देकर उसे उत्तीर्ण न कर लिया जाय। दूसरे प्रकार का अध्ययन वह होता है कि जिसके लिए किसी कक्षा या उसकी परीक्षा देकर उसे उत्तीर्ण करना आवश्यक नहीं है।

हाँ, इस प्रकार का अध्ययन कक्षा की परीक्षा छोड़कर अन्य कई प्रकार की परीक्षाएँ उत्तीर्ण करने में सहायक अवश्य होता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि जहाँ तक लाभ का प्रश्न है, दोनों प्रकार का अध्ययन, अध्ययन करने वाले के लिए निश्चय ही लाभप्रद हुआ करता है। परन्तु हम यहाँ जिस अध्ययन की चर्चा कर रहे हैं,वह दूसरी प्रकार का ही है अर्थात् कक्षावार पढ़ी-पढ़ाई जाने वाली पुस्तकों के अतिरिक्त ललित साहित्य या विभिन्न विषयों से सम्बन्ध रखने वाली पुस्तकों का अध्ययन करने से प्राप्त होने वाला लाभ है।

See also  राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त पर निबंध / essay on national poet Maithilisharan Gupt in hindi

अध्ययन का महत्व – 

पुस्तक का सम्बन्ध चाहे ललित साहित्य के किसी विधात्मक रूप से हो, चाहे विभिन्न विषयों से, जैसे—अर्थशास्त्र,राजनीतिशास्त्र,विज्ञान, गणित, विभिन्न प्रकार के दर्शन, धर्मों आदि से सम्बन्धित ग्रन्थ, आध्यात्मिक सन्देश देने वाली रचनाएँ आदि कोई भी विषय क्यों न हो, वह विभिन्न व्यक्तियों के भावों, विचारों, अनुसन्धानों और प्रत्यक्ष अनुभवों का निचोड़ होता है, विभिन्न विषयों के सम्बन्ध में जानना वस्तुतः हमारा मनोरंजन होता है। वह हमें नई-नई जानकारियाँ प्रदान करके हमारे ज्ञान क्षेत्र का विस्तार करने वाला होता हैं। हमारे विचार में मात्र मनोरंजन प्रदान करना ही कम लाभ नहीं है, उस पर जानकारिया का विस्तार होना, तो निश्चय ही अत्यधिक महत्त्वपूर्ण लाभ एवं उपलब्धि है।

इसीलिए प्रत्येक समझदार व्यक्ति अच्छी-अच्छी पुस्तकों के अध्ययन पर बल दिया करते हैं। अपनी स्वभावगत दुर्बलता के कारण प्रत्येक व्यक्ति अपने आपको बड़ा विद्वान, समझता है। लेकिन जैसे पहाड़ के पास से गुजरने पर ऊंट का अपने को सबसे ऊंचा समझ बैठने का भ्रम टूट जाता है, वैसे ही जब व्यक्ति विभिन्न विषयों की पुस्तकों का निरन्तर अध्ययन करता रहता है, तब उसकी आँखें अपने-आप खुलती जाती हैं। वह स्वयं ही अपनी अल्पज्ञता का एहसास करता है। आखिर, एक दिन वह यह समझने और कहने को बाध्य हो जाता है। कि वास्तव में अपने बारे में उसने कितना भ्रम पाल रखा था। वह तो दुनिया और उसके विषय में कुछ नहीं जानता।

अध्ययन का आनन्द–

अध्ययन करने वाले व्यक्तियों को कभी संगी- साथियों की कमी नहीं खल सकती। उसकी कोठरी में सदा ऐसे लोगों का वास रहता है, जो अमर है। कवि, दार्शनिक और सभी महात्मा सदैव उसकी बातें सुनने और उसकी शंकाओं का समाधान करने के लिए तत्पर रहते हैं। किसी महापुरुष को हम पुस्तकों द्वारा जितना जान सकते हैं उतना उसके मित्र बन कर भी नहीं जान सकते। जो साहित्यकार अपने आस-पास के लोगों से मिलने – जुलने में संकोच करते हैं, अध्ययन करने वाले व्यक्ति के निकट एकान्त में वे अपनी पुस्तकों के द्वारा दिल खोल कर रख देते हैं। अध्ययन करते समय हमें प्रतिभाशाली पुरुषों के मनोहर वाक्यों, विचारों और चमत्कारपूर्ण उक्तियों को हृदय पर अंकित करते जाना चाहिए जिससे समय पड़ने पर, हम उनसे उत्साह और शक्ति प्राप्त कर सकें।

See also  घर-परिवार का महत्त्व पर निबंध / essay on importance of family in hindi

उपसंहार-

सच्चा विद्याप्रेमी अपने तथा दूसरों के हित साधन के लिए ज्ञान प्राप्त करता है। विद्याप्रेमी के लिए अध्ययन एक महान मंत्र है। इससे चिरकाल का संचित ज्ञान भण्डार पाठक के सामने खुल जाता है।

👉 इन निबंधों के बारे में भी पढ़िए

                         ◆◆◆ निवेदन ◆◆◆

आपको यह निबंध कैसा लगा । क्या हमारे इस निबंध ने आपके निबंध लेखन में सहायता की हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं । दोस्तों अगर आपको अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi अच्छा और उपयोगी लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

tags – अध्ययन के लाभ par nibandh,अध्ययन के लाभ पर निबंध,अध्ययन के लाभ pr nibandh hindi me,essay on benefits of study in hindi,benefits of study essay in hindi,अध्ययन के लाभ पर निबंध / essay on benefits of study in hindi

Leave a Comment